LPG Gas : कहीं आपके घर में भी तो नहीं है एक्सपायर एलपीजी गैस सिलेंडर

LPG Cylinder Expiry Date : हम सभी के घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध है ऐसे में क्या आपने कभी चेक किया है कि आपके घर में रखा हुआ गैस सिलेंडर एक्सपायर तो नहीं है क्योंकि उसे पर एक एक्सपायरी डेट पड़ी होती है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है इसलिए आपको भी LPG Cylinder Expiry Date को चेक कर लेना चाहिए क्योंकि एक्सपायरी डेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण तारीख होती है गैस सिलेंडर के लिए ।

गैस सिलेंडर एक्सपायरी डेट

करोड़ों लोग गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं पर उनमें से 95% लोगों को यह नहीं पता होगा कि गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है जो उसे सिलेंडर के ऊपर ही लिखी होती है । हम यहां पर आपको LPG Cylinder Expiry Date के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जो आपके लिए बेहद ही काम की है ।

LPG Cylinder Expiry Date
LPG Cylinder Expiry Date

अक्सर आपने देखा होगा कि जहां पर आप गैस सिलेंडर में रेगुलेटर को लगाते हैं वहीं पर एक डेट पड़ी होती है जो उसे गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होती है ।

कैसे पता करें गैस सिलेंडर के एक्सपायरी डेट

आपका गैस सिलेंडर एक्सपायर है या नहीं इसे आप एक्सपायरी डेट से पता कर सकते हैं, आपके गैस सिलेंडर में रेगुलेटर लगाने की जगह पर A, B, C, D लिखी होती है और उसी के साथ कुछ नंबर भी लिखे होते हैं ।

मान लीजिए आपके गैस सिलेंडर में B25 लिखा हुआ है तो इसका अर्थ है कि आपका गैस सिलेंडर वर्ष 2025 के अप्रैल से जून महीने तक ही उपयोग किया जा सकता है इसके बाद यह हानिकारक होगा ।

इन नंबरों का क्या मतलब है

A का मतलब जनवरी-फरवरी और मार्च होता है, बी का मतलब अप्रैल May और जून होता है, इसी का मतलब जुलाई अगस्त और सितंबर होता है तथा डी का मतलब अक्टूबर नवंबर दिसंबर होता है और उसके आगे दिए गए नंबर उसे वर्ष को दर्शाते हैं जिस वर्ष तक यह सिलेंडर चलने वाला है ।

की जाती है इसकी जांच

एक्सपायरी डेट के बाद सिलेंडर की जांच के लिए भेज दिया जाता है प्रत्येक सिलेंडर 7 सालों तक चलता है जबकि पुराना गैस सिलेंडर 5 सालों में टेस्टिंग के लिए भेज दिया जाता है ।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment

👉Telegram ग्रुप ज्वाइन करें 👈