UP Board : यूपी बोर्ड में अब होंगे साल में 11 बार परीक्षाएं, क्या है यूपी बोर्ड का नया अपडेट

UP Board 11 Time Exam News : यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए एक बड़ी अपडेट जारी हो चुकी है जिसके मुताबिक अब परीक्षा पैटर्न को बदल दिया गया है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यूपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न में अब साल में 11 बार परीक्षाएं कराई जाएगी, इसको लेकर क्या अपडेट जारी हो चुका है और इसमें क्या पढ़ाई के स्तर में कोई सुधार होगा पूरी खबर विस्तार से पढ़ें ।

11 बार होंगी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तर्ज के आधार पर यूपी बोर्ड में हाई स्कूल में भी प्रत्येक महीना टेस्ट कराए जाएंगे ।

इसी के आधार पर अब शैक्षणिक कैलेंडर को डिजाइन कराया जाएगा जिससे बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनकी परीक्षा की तैयारी भी मजबूत होती रहे ।

सुधरेगा पढ़ाई का स्तर

सभी स्कूलों में अब हाई स्कूल की परीक्षाओं को लेकर इस बार दीघा उत्तरी बहुविकल्पीय सवालों के साथ-साथ प्रयोगात्मक परीक्षा के ऊपर भी विशेष ध्यान दिया गया है ।

पर्यावरण के प्रति बच्चों में जागरूकता और ज्ञान ज्यादा बढ़ सके इसके लिए डिजिटल लर्निंग पर जोर दिया जाएगा और इसके अतिरिक्त सभी बच्चों की कंप्यूटर ट्रेनिंग अनिवार्य होगी । छात्र-छात्राओं को तकनीकी की शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्र भावना नैतिक शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण का ज्ञान दिया जाएगा ।

इस बार सत्र 2024-25 में कुल 11 परीक्षाएं कराई जाएगी । ने सत्र के कार्यक्रम में सीबीएसई की तर्ज पर ही हर महीने टेस्ट होंगे ।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment

👉Telegram ग्रुप ज्वाइन करें 👈
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon