आयुष्मान कार्ड बनना शुरू, मिलेगा ₹500000 का लाभ तुरंत बनाएं मोबाइल से

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना जिसे जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है, जिसमें ₹500000 तक फ्री इलाज की सुविधा उपलब्ध है । इस योजना के एक बार पुनः ऑनलाइन कार्ड बनना शुरू हो चुके हैं जो वंचित रह गए थे, वह तुरंत आवेदन कर सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से संबंधित पूरी पूरी जानकारी आवेदन कैसे होगा आपका कार्ड कैसे बनेगा क्या-क्या चाहिए इसकी पूरी पूरी जानकारी दी है, ताकि आप सभी घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करके अपना ऑनलाइन कार्ड बना ले ।

क्या है प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना जिसमें प्रति व्यक्ति प्रति यूनिट 5 लख रुपए तक फ्री में इलाज करवाया जा रहा है । इस योजना का लाभ गरीब नागरिकों को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से गरीब होते हैं, और आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपना इलाज न करवाने की वजह से परेशान रहते हैं ।

Ayushman Card Online Registration
Ayushman Card Online Registration

ऐसे लोगों की मदद सरकार कर रही है, ताकि यह लोग बीमारी के कारण अपनों को न खोने पाए और पैसे की तंगी की वजह से उनका इलाज नहीं रुके । इसलिए आप सभी के पास सुनहरा मौका है, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना करके घर बैठे ऑनलाइन अपना कार्ड बनाने का ।

यह लोग बनवा सकते हैं अपना कार्ड

ऐसे लोग जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं है या परिवार में दिव्यांग सदस्य हैं और जिनकी वार्षिक आमदनी ₹200000 तक है वह सभी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं । इसके अतिरिक्त जिनके पास कच्चा मकान है, जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं या जो भूमिहीन व्यक्ति हैं या जिनके पास पत्र गृहस्ती का राशन कार्ड है ।

बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज जिसमें महत्वपूर्ण है, कि आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए ताकि ओटीपी आने में समस्या ना हो ।

कैसे बनाएं अपना आयुष्मान योजना का कार्ड

  1. प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना Apply Online करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान ऐप को डाउनलोड करें ।
  2. आयुष्मान App में मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की सहायता से लॉगिन करें और नया कार्ड अप्लाई करें ।
  3. यदि आप इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से कार्ड नहीं बना सकते हैं तो किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से बनवा सकते हैं ।
  4. किसके अतिरिक्त आप अपनी ग्राम पंचायत के पंचायत भवन में जाकर कंप्यूटर ऑपरेटर से बनवा सकते हैं ।

Ayushman Card Online Registration

योजना का नाम – आयुष्मान भारत योजना
लाभ – 5 लाख तक फ्री इलाज
Apply Online – Click Here

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment

👉Telegram ग्रुप ज्वाइन करें 👈