यूपी में लगाए जाएंगे स्मार्ट बिजली मीटर, मोबाइल की तरह होगा रिचार्ज

UP Smart Bijli Meter News : उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर उत्तर प्रदेश में जल्द ही सभी के घरों पर स्मार्ट बिजली मीटर लगा दिए जाएंगे । अब आपके मोबाइल की तरह ही अपने स्मार्ट बिजली मीटर का रिचार्ज करना पड़ेगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप जितनी बिजली का उपयोग करेंगे और जितना आपके रिचार्ज में बैलेंस होगा आप उतनी ही बिजली का उपयोग कर पाएंगे । UP Smart Bijli Meter इस प्रकार काम करेंगे जैसे आपके मोबाइल का रिचार्ज काम करता है ।

यूपी में जल्द लगेंगे Smart Bijli Meter

उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए यह एक खुशखबरी भी है और बुरी खबर भी है, क्योंकि अभी तक अगर आपका बिजली बिल बकाया होता था तब भी आप बिजली का उपयोग कर लेते थे परंतु स्मार्ट मीटर लगने के बाद आपका जितना रिचार्ज होगा आप सिर्फ उतनी ही बिजली का उपयोग कर पाएंगे ।

UP Smart Bijli Meter News
UP Smart Bijli Meter News

उत्तर प्रदेश में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के लिए जल्द ही कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए जाएंगे और प्रीपेड मीटर का इंस्टालेशन उत्तर प्रदेश में शुरू हो जाएगा ।

बिजली चोरी की समस्या होगी खत्म

उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग बिजली चोरी को लेकर काफी परेशान रहता है ऐसे में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम होगा । घरों में लगने वाले स्मार्ट मीटर पर योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में करीब 25000 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा ।

उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

उपभोक्ताओं के घरों में smart bijli meter लगने से उनको अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे और कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा जैसे ही आपका रिचार्ज खत्म होगा आपकी बिजली कट हो जाएगी ।

ऐसे में कई बार मीटर यूनिट में गड़बड़ी की वजह से आप अपना महीने में बिल नहीं जमा कर पाते हैं और अगले महीने आपकी यूनिट ज्यादा होने से आपको दे महंगी यूनिट के पैसे देने होते हैं ।

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके घर में भी तो नहीं है एक्सपायर एलपीजी गैस सिलेंडर

Leave a Comment

👉Telegram ग्रुप ज्वाइन करें 👈