जाने 1 HP सोलर वाटर पंप को लगाने में कितने रुपए खर्च आएगा, यहां जाने पूरी डिटेल

1 HP Solar Water Pump Price: कई लोग सोलर वाटर पंप लगवाना चाहते हैं लेकिन सोलर वाटर पंप लगवाने में कितना खर्च आता है और 1 HP सोलर वाटर पंप लगवाने में कितने रुपए खर्च होंगे इसकी जानकारी चाहते हैं, उन सभी के लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को 1 HP Solar Water Pump कितने रुपए में लगेगा और इसके लिए पूरा टोटल क्या खर्चा आता है इसकी जानकारी और डिटेल का लेटेस्ट अपडेट यहां पर प्रदान कर रहे हैं । इस जानकारी को ध्यानपूर्वक और अंत तक पढ़े ताकि आपको सही और सटीक जानकारी मिल सके ।

1 HP Solar Water Pump Price

पानी की आवश्यकता हम सभी को होती है ऐसे में हमारे घरों में बिजली से चलने वाले बोरिंग स्थापित है, परंतु बिजली की कीमतों और परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग सोलर की तरफ रुझान कर रहे हैं ।

1 HP Solar Water Pump Price

ऐसे में अगर आप भी सोलर वाटर पंप स्थापित करना चाहते हैं यानी सोलर समरसेबल लगवाने चाहते हैं, ताकि आप बिना किसी बिजली के प्राकृतिक ऊर्जा के आधार पर जमीन से पानी निकल सके और उसका उपयोग कर सकें इसमें आपका पैसा भी बचेगा ।

उपयोग होने वाले उपकरण

  • सोलर पैनल
  • समरसेबल
  • VFD Drive

सोलर पंप लगवाने के लिए आप AC या DC समरसेबल का उपयोग कर सकते हैं ।

1 HP का सोलर पंप लगवाने में कितना खर्चा आएगा

अगर आप 1 HP का सोलर पंप लगवाना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले आपके पास सोलर पैनल सोलर वाटर पंप और VFD Driver आपको खरीदना होगा । अगर नॉर्मल रेंज लेकर चले तो आपके करीब 7 से ₹8000 के आसपास एक सोलर वाटर पंप मिल जाएगा ।

इसके साथ स्थापित होने वाला VFD ड्राइवर एक प्रकार से इनवर्टर होता है जो DC उपकरणों को चलाने के लिए उपयोग होता है इसकी प्राइस ₹8000 से ₹9000 के बीच में होती है । इसी के साथ सोलर पैनल करीब आपको ₹30000 के पड़ेंगे इस प्रकार अगर आप 1 HP सोलर वाटर पंप लगवाते हैं तो आपका करीब 48000 का खर्च आएगा ।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment

👉Telegram ग्रुप ज्वाइन करें 👈
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon