UP Kisan: तारबंदी अनुदान योजना सरकार दे रही अनुदान, कैसे करें आवेदन यहां जाने पात्रता

Up tarbandi yojana online registration: अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान है तो आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी योजना चलाई जा रही जिसमें आपको अपने खेतों के चारों तरफ तार बढ़ने के लिए सरकार रुपए देती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप सभी किसान भाई इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा कर अपने खेतों की देखरेख कर सकते हैं । आज के इस उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना के अंतर्गत आपको कैसे इसका लाभ मिलेगा और कैसे इसका रजिस्ट्रेशन आप करवाएंगे और कौन से दस्तावेज होने चाहिए इसकी पूरी-पूरी जानकारी यहां दी गई है ।

उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश में किसान भाई आवारा पशुओं से काफी ज्यादा परेशान है जिसमें गाय सांड जो किसानों की फसलों को चट कर जाते हैं । ऐसे में किसानों को लाखों का नुकसान हो रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना प्रारंभ किया गया ताकि किसान भाई अपने खेतों की तारबंदी कर सकें ।

Up tarbandi yojana online registration
Up tarbandi yojana online registration

तारबंदी के दौरान आपको सरकार 80 से 90% की छूट देती है, मान लीजिए अपने-अपने खेत में ₹10000 के तार लगवाए हैं तो आपको सरकार उसमें ₹9000 सब्सिडी देगी आपको सिर्फ ₹1000 ही देने होंगे ।

आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश तारबंदी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, और खरीदे हुए तार की रसीद यानी बिल होना चाहिए ।

तारबंदी योजना की पात्रता

तारबंदी योजना अनुदान का लाभ सभी किसानों को मिलेगा इसमें कोई भी फाउंडेशन नहीं है शर्त इतनी है कि आप एक किसान होने चाहिए और आपके पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए । इसके अतिरिक्त आपको अपने खेतों में लगे हुए तारों की फोटो खींचकर अपलोड करनी होगी और आप ही के आधार से लिंक बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होंगे । up agriculture pm kisan

तारबंदी योजना आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना का लाभ कैसे मिलता है इसकी जानकारी यहां दी गई है जानकारी को पढ़ें और इसी आधार पर आवेदन करें ।

1. उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिशल वेबसाइट agriculture.up.nic.in online registration up पर जाएं । डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है ।

2. वेबसाइट पर आपको कृषि यंत्र अनुदान विकल्प पर क्लिक करना है ।

3. अब आपको उत्तर प्रदेश तारबंदी योजना अनुदान पर क्लिक करना है ।

आपको अपने आधार कार्ड बैंक खाता और तार खरीदने की रसीद का बिल जो सिर्फ 15 दिनों के भीतर ही होना चाहिए वही मान्य होगा अपलोड करना होगा ।

अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और आपका आवेदन उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना में सफलतापूर्वक हो जाएगा और आपके बैंक खाते में अनुदान की धनराशि भेज दी जाएगी ।

Up tarbandi yojana online registration

योजना का नाम – उत्तर प्रदेश तारबंदी अनुदान योजना
लाभ – 90% की छूट
लाभार्थी – किसान
आवेदन करने के लिए – यहां क्लिक करें

इसे भी पढ़ें

Leave a Comment

👉Telegram ग्रुप ज्वाइन करें 👈